लोकल समाचार

Betul Lok Sabha Chunav : 266 वृद्ध एवं विकलांग मतदाताओं ने घर पर डाले वोट, मताधिकार का किया उपयोग

Betul Lok Sabha Election: 266 elderly and disabled voters cast their votes at home, exercised their franchise.

Join WhatsApp group

Betul Lok Sabha Chunav : मुलताई- बैतूल हरदा हरसूद लोकसभा क्षेत्र की मुलताई विधानसभा क्रमांक 129 मे आज 266 विकलांग एवं 85 वर्ष से अधिक आयु के वृद्ध बुजुर्गों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। मुलताई विधानसभा क्षेत्र में निर्वाचन अधिकारी एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तृप्ति पटैरया के मार्गदर्शन में शासन के आदेश के अनुसार विकलांग एवं वृद्ध मतदाताओं के घर पहुंच कर मतदान करने हेतु 27 रूट पर 27 निर्वाचन टीम लगाई गई है, जिन्होंने सोमवार को कुल 277 विकलांग एवं वृद्ध मतदाताओं में से घर-घर पहुंचकर 266 मतदाताओं से अपने मत अधिकार का प्रयोग कराया।

बता दे की मुलताई विधानसभा में विकलांग एवं वृद्ध मतदाताओं की कुल संख्या 1734 है किंतु इसमें से 277 मतदाता ही ऐसे थे जिन्होंने 12 डी फॉर्म भरकर मतदान करने की स्वीकृति और सहमति व्यक्त की थी।

Betul Lok Sabha Chunav : 266 वृद्ध एवं विकलांग मतदाताओं ने घर पर डाले वोट, मताधिकार का किया उपयोग

एसडीएम तृप्ति पटैरया ने जानकारी देते हुए बताया कि निर्वाचन आयोग की मंशा अनुसार लोकसभा क्षेत्र में अधिक से अधिक मतदान हो और हर मतदाता अपने मत अधिकार का उपयोग कर सके इसके लिए 40% से अधिक विकलांग एवं 85% से अधिक वृद्धो के लिए घर पर ही मतदान की व्यवस्था की गई है जिसके तहत मंगलवार को 266 लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

क्षेत्र के कुल 277 मतदाताओं में से सात मतदाता अनुपस्थित पाए गए तीन मतदाताओं की मृत्यु हो गई है और एक मतदाता ने अपने मताधिकार का उपयोग करने से इनकार कर दिया है।

जो सात मतदाता आज अनुपस्थित पाए गए हैं वह मतदाता एक मई को अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। मुलताई क्षेत्र में 277 मतदाताओं के लिए 27 रूट पर 27 निर्वाचन टीम बनाई गई है इसमें पीठासीन अधिकारी, माइक्रो आब्जर्वर, वीडियोग्राफर सहित सुरक्षा कर्मी शामिल है जिन्होंने सभी मतदाताओं के घर-घर पहुंचकर इस मतदान प्रक्रिया को पूर्ण कराया है।

Betul Lok Sabha Chunav : 266 वृद्ध एवं विकलांग मतदाताओं ने घर पर डाले वोट, मताधिकार का किया उपयोग

लोकसभा चुनाव के लिए प्रारंभ हुआ मतदाता पर्ची का वितरण

7 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए मुलताई विधानसभा में मतदाता पर्ची का वितरण प्रारंभ हो गया है। चुनाव आयोग की मनसा अनुरूप सत प्रतिशत मतदान हो सके इस हेतु आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, कोटवार, बीएलओ एवं अन्य कर्मचारियों द्वारा गांव-गांव घर-घर पहुंचकर समस्त मतदाताओं को मतदान पर्चियां उपलब्ध करने के साथ ही मतदान करने का संकल्प भी दिला रहे हैं।

इस संबंध में सहायक रिटर्निग ऑफिसर मुलताई एसडीएम तृप्ति पटैरया ने बताया कि समस्त कर्मचारियों को मतदाता पर्ची वितरण करने हेतु प्रशिक्षण दिया गया था। मतदाता पर्चियां के साथ ही पीले चावल का निमंत्रण भी कर्मचारियों द्वारा मतदाताओं को दिया जा रहा है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें। बैतूल (Betul Latest News) की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहे taptidarshan.com से।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker